Dimag Kaise Tej Kare | दिमाग कैसे तेज करें।

Dimag Kaise Tej Kare

Dimag Kaise Tej Kare: दरअसल आपको बता दूंगी कि विज्ञान ऐसा मानता है की दिमाग की बनावट और काम करने का तरीका लगभग एक सामान होता है. आपकी जीवन शैली आपके सोचने समझने की शक्ति को प्रभावित करती है. इसलिए ऐसा सोचना ही गलत है की भगवन ने हमारे साथ भेदभाव किया है।

अगर आप अपने जीवन शैली में बदलाव करते हो तो निश्चित ही दिमाग तेज किया जा सकता है. दिमाग तेज करने के लिए आपको अपने तरफ से भी परिश्रम करना होगा. इस पोस्ट में आपको ऐसे ही उपाय बताये जायेंगे जो आपकी इस काम में पूरी मदद करेंगे. है, जब हम सो रहे होते हैं. यही कारण है कि हमें सोते हुए सपने दिखाई देते हैं।

लगातार ऐक्टिव रहने वाले अपने दिमाग को थकान से बचाने के लिए हम कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज कर सकते हैं, जो बहुत आसान हैं, एकदम मुफ्त हैं इनके दिमाग तेज करने के लिए आप अक्सर सही खानपान का विकल्प चुनते हैं, जिसमें बादाम भी शामिल हैं। सक्रिय मस्ति‍ष्क के लिए बचपन से ही यह फंडा अपनाया जाता है। दिमाग तेज करने के और भी कई विकल्प हैं।

अगर आपकी मेमोरी भी कम है तो ये खबर आपके काम की है। हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य और शरीर के अंगों पर पड़ता है। दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है।

यह हमारे पूरे शरीर को नियंत्रित करता है और हमेशा एक्टिव रहता है। दिमाग का कमजोर होना आपको दूसरों के पीछे कर सकता है। इसलिए मेमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है।

Read Also 

दिमाग तेज करने के तरीके | Dimag Kaise Tej Kare

1. ध्यान

मस्तिष्क को ऐक्टिव और शार्प रखने के लिए सदियों पुराना उपाय है ध्यान  हमारे ऋषि-मुनि और ज्ञानी लोग सदैव ध्यान लगाते थे. यही कारण था कि वे गणनाओं में बहुत माहिर हुआ करते थे और उन्हें बड़े-बड़े ग्रंथ जुबानी याद रहते थे. अगर विज्ञान के आधार पर बात करें तो ध्यान करने से ब्रेन अच्छी मात्रा में न्यूरॉन्स बनाने में सक्षम होता है।

2. खेलकूद

बच्चे खेलकूद में जितने फुर्तीले होते हैं, उनका दिमाग उतना ही तेज और सक्रिय होता है। इस तरह से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह भी सही होता है, जो उनके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।

3. कलात्मकता

बच्चों का कला के प्रति रूझान दिमाग को विकसित करता है और नई चीजों के सीखने में मदद करता है। इस प्रकार बच्चों की कल्पनाशीलता में भी वृद्धि होती है, और वे बहुआयामी सोच रखते हैं।

4.पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं

एक रिसर्च के अनुसार दिन-भर में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने से मस्तिष्क की कोशिकाओं के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त प्रभावित होती है। इसलिए हमें हमेशा पानी पीने का ख्याल रखना चाहिए, जिससे कि मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदा मिल सके।

5.दूध से बढ़ेगी मेमोरी पावर

दूध में विटामिन बी 6, बी 12,मैग्निशियम, कैल्शियम, और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है, जो कि मेमोरी पावर बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं। दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में भी कारगर हैं।

6.मछली खाने से मेमोरी तेज होगी

मेमोरी बढ़ाने के लिए हफ्ते कम से कम एक बार मछली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो बच्चों के दिमाग और आंखों के विकास में फायदा होता है।

7.मेमोरी पावर बढ़ाने में कॉफी फायदेमंद

कॉफी में कैफीन पाई जाती है और शरीर में कैफीन की जरूरत होती है। इससे हमारी एकाग्रता बढ़ती है। एक सीमित मात्रा में कैफीन मेमोरी के लिए लाभदायक होता है।

8.नींद पूरी करे।

अगर आप चाहते हो आपका दिमाग तेज हो और आपकी हर काम में मदद करे तो इसके लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है. हम पूरे दिन कोई ना कोई काम करते है जिसमे दिमाग का इस्तेमाल होता है ऐसे में दिमाग को भी आराम की जरुरत पड़ती है. क्या आप लगातार 10 घंटे दौड़ सकते हो? कोई नहीं दौड़ सकता इसी प्रकार दिमाग भी लगातार काम नहीं कर सकता इसलिए 8-9 की नींद जरुर पूरी करे. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप जल्दी बातें भूल जाओगे, किसी काम में मन नहीं लगेगा, सर दर्द की समस्या होगी और मानसिक थकान भी महसूस होगा.

9.ध्यान लगाये:

अगर आप अपने मन को शांत और दिमाग को तनाव मुक्त रखना चाहते है तो ध्यान लगाना आपके लिए प्रभावशाली साबित होगा. ध्यान लगाने के लिए किसी एकांत जगह का चुनाव करे जहा सिर्फ प्रकृति की आवाज़ सुनाई दे. रोजाना कम से कम 15 मिनट ध्यान जरुर लगाये इससे आपका दिमाग भी तेज होगा और आप गुस्सा भी कम करेंगे

10.अधिक पानी पिए:

क्या आप जानते है हमारा शरीर 79% लगभग पानी से बना है इसलिए जरुरी है की आप रोजाना कम से कम 2 लीटर जितना पानी अवश्य पिए. अगर आप किसी यात्रा पर जा रहे है तो अपने साथ पानी की बोतल हमेशा रखे जिससे बॉडी में पानी की कमी ना हो. बहुत से लोग गर्मी में पानी पिने की आदात में सुधार करते है लेकिन सर्दी के मौसम में कम कर देते है. अगर आप दिमागी विकास में सुधार चाहते है तो हर मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पिए.

11.योगासन करे:

योग का जन्म भारत से ही हुआ है और इस क्रिया को प्राचीन काल से किया जा रहा है. पहले योग सिर्फ भारत में ही प्रचलित था लेकिन आज के समय दुनिया भर में योगासन को अपनाया गया है. वैज्ञानिक भी यह मानते है की योगासन से बढ़िया दूसरा कोई व्यायाम नहीं है. योगासन को बिना किसी मशीन की मदद लिए किसी भी जगह किया जा सकता है. अगर आप रोजाना योग करने की आदत डालते हो तो आप मानसिक तथा शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगे।

12.किताब पढ़े।

किताब हम बचपन से पढ़ते आ रहे होते है, ऐसा इसलिए क्योंकि किताब पढ़ने से हमारे ज्ञान में वृद्धि होती है और हम नयी चीजे जान पाते है. लेकिन आजकल लोग ऑनलाइन ही विडियो देख लेते है या फिर ऑडियो सुन लेते है जिससे किताब पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ती. इससे हमारे समय की बचत जरुर होती है लेकिन हम आलसी बन जाते है. इसलिए जिस भी विषय में आपकी रूचि हो उससे जुड़ी किताब पढ़े. अगर आप 4-5 पेज भी रोजाना पढ़ते हो तो वो भी काफी होगा।

Read More

Leave a Comment